दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

जब भी हम खतरनाक जानवर के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में अक्सर कुछ बड़े जानवरों की तस्वीर घूमते रहती हैं, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। हमे अक्सर फिल्मों में बड़े बड़े सांपों और शार्क मछलियों कुछ इस प्रकार से दिखाया जाता जिससे हम उन्हे ही सबसे खतरनाक जानवर समझ लेते हैं। लेकिन जब आप तथ्यों पर उतरते हैं, तो वे जीवों के केवल 2% जानवर हैं, जो आकार में तो बड़े है और सबके लिए सबसे डरावने भी हैं।

लेकिन वास्तव में, बड़े और छोटे दोनों तरह के कई क्रूर जानवर इस धरती पर मौजुद हैं, जो सर्वथा घातक हैं। हम बड़े जानवर के लिए तो सतर्क रहते हैं और अपने आप को उन से बचाते रहते है। लेकिन हम अक्सर छोटे जानवरों नजरअंदाज कर देते है जिसके चलते हम भारी नुकसान उठाना पड़ता हैं। तो दोस्तों आज हम आपके लिए हमारे इस आर्टिकल में Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar के बारे मे बताने जा रहे हैं, पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़े। तो चलिये जानते हैं Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar के बारे में :-

10. Box Jellyfish | बॉक्स जेलीफ़िश

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Box Jellyfish | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

बॉक्स जेलीफ़िश ( ये धीरे-धीरे पांच मील प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ते है) अक्सर इंडो-पैसिफिक जल में तैरते हुए पाए जाते हैं, इन पारदर्शी, लगभग अदृश्य अकशेरुकी जीवों को राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन द्वारा दुनिया में सबसे विषैला समुद्री जानवर माना जाता है। उनके शारीर में कोनों पर 15-16 जाले होते हैं, जिनमें से प्रत्येक 10 फीट लंबा होता है, सभी हजारों चुभने वाली कोशिकाओं के साथ पंक्तिबद्ध होते हैं – जिन्हें नेमाटोसिस्ट के रूप में जाना जाता है – जिनमें विषाक्त पदार्थ होते है। जो एक साथ हृदय, तंत्रिका तंत्र और त्वचा कोशिकाओं पर हमला करते हैं। 

जबकि एंटीवेनम मौजूद हैं, फिर भी जहर इतना शक्तिशाली और जबरदस्त है कि हर साल सैकड़ों घातक मुठभेड़ों में से कई मानव पीड़ितों को सदमे में जाने और किनारे पर पहुंचने से पहले दिल की विफलता से डूबने या मरने के लिए जाना जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अस्पताल में लाने और मारक प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो बचे हुए लोगों को कभी-कभी हफ्तों तक काफी दर्द का अनुभव हो सकता है, और प्राणी के जाल से बुरा निशान पड़ सकता है।

9. Indian Saw-Scaled Viper | भारतीय सॉ-स्केल्ड वाइपर

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Indian Saw-Scaled Viper | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

जबकि सांपों की बहुत सारी प्रजातियां एक इंसान को आसानी से मौत के जाल में भेज सकती हैं, उनमें से सभी भारतीय सॉ-स्केल्ड वाइपर के बहुआयामी दृष्टिकोण को नहीं अपनाते हैं, यही वजह है कि वे सर्पदंश के मामलों में शीर्ष योगदानकर्ताओं में से एक हैं। इसलिए इसे कभी-कभी छोटा भारतीय वाइपर या केवल आरी-स्केल वाला वाइपर कहा जाता है, ये सरीसृप अपने कब्जे वाली सीमा के कुछ सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में रहते हैं, जो भारत से बहुत आगे तक फैला हुआ है। 

वे अपने प्राकृतिक छलावरण का उपयोग करके रेगिस्तान के चारों ओर घुलने-मिलने के लिए अगोचर रहते हैं। क्योंकि वे आम तौर पर रात में सक्रिय होते हैं, इसलिए उनकी रक्षात्मक तेज आवाज को सुनना सबसे अच्छा है; यह स्ट्रिड्यूलेशन नामक व्यवहार से आता है, जिसमें सांप कुंडल बनाता है और अपने तराजू को आपस में रगड़ता है। चेतावनी के साथ भी, आरी-स्केल वाले वाइपर बेहद आक्रामक होते हैं, प्रत्येक काटने में दोगुने से अधिक घातक खुराक होते हैं। (सौभाग्य से इसका एक प्रभावी एंटीवेनम है।)

8. Pufferfish | पफरफिश

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Pufferfish | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

पफरफिश, जिसे ब्लोफिश भी कहा जाता है, ये दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय समुद्रों में स्थित हैं। हालांकि वे ग्रह पर दूसरे सबसे जहरीले कशेरुक हैं (गोल्डन एरो डार्ट मेंढक के बाद), वे यकीनन अधिक खतरनाक हैं क्योंकि उनका न्यूरोटॉक्सिन, (जिसे टेट्रोडोटॉक्सिन कहा जाता है) मछली की त्वचा, मांसपेशियों के ऊतकों, यकृत, गुर्दे और गोनाड में पाया जाता है। मानव उपभोग के लिए प्राणी को तैयार करते समय इन सभी से बचना चाहिए।

दरअसल, जबकि जंगली मुठभेड़ निश्चित रूप से खतरनाक हैं, जापान जैसे देशों में इस पफरफिश को खाने से मौत का खतरा बढ़ जाता है, जहां इसे फुगु के नाम से जाना जाने वाला एक व्यंजन माना जाता है और केवल प्रशिक्षित, लाइसेंस प्राप्त शेफ द्वारा ही तैयार किया जा सकता है-फिर भी, आकस्मिक मौत घूस से हर साल कई बार होते हैं। यह मछली टेट्रोडोटॉक्सिन साइनाइड की तुलना में 1,200 गुना अधिक जहरीला होता है, और जीभ और होंठों की सूजना, चक्कर आना, उल्टी, अतालता, सांस लेने में कठिनाई, मांसपेशियों में पक्षाघात जैसे कुछ तो मृत्यु हो सकती है।

7. Black Mamba | ब्लैक मम्बा

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Black Mamba | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

हालांकि बूमस्लैंग या किंग कोबरा जैसी प्रजातियां अपने संबंधित जहरों के लिए खतरनाक हैं, ब्लैक मांबा अपनी गति के कारण विशेष रूप से घातक है। प्रजाति (जो 14 फीट तक लंबी हो सकती है) सभी सांपों में सबसे तेज है, जो 12.5 मील प्रति घंटे की गति से फिसलता है, जो दूरदराज के इलाकों में एक को बचाना और भी मुश्किल बना देता है। शुक्र है, काले मांबा आमतौर पर केवल तभी हमला करते हैं जब उन्हें खतरा होता है – लेकिन जब वे ऐसा करते हैं, तो वे बार-बार काटते हैं, दस लोगों को मारने के लिए एक ही काटने में पर्याप्त जहर (न्यूरो- और कार्डियोटॉक्सिन का मिश्रण) देते हैं। और अगर किसी को 20 मिनट के भीतर सहसंबद्ध विषाणु नहीं मिलता है, तो काटने से लगभग 100 प्रतिशत घातक होते हैं।

6. Sydney Funnel-Web Spider | सिडनी फ़नल-वेब स्पाइडर

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Sydney Funnel-Web Spider | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

कुछ मकड़ियाँ आकर्षक रंगों या एलियन जैसे उपांगों के साथ अपनी घातकता दिखाती हैं, लेकिन कुछ उस वादे को पूरा करने में सक्षम हैं जैसे चमकदार काले सिडनी फ़नल-वेब स्पाइडर। एक फ़नल-वेब का दंश अलार्म का एक गंभीर कारण है: वयस्कों में मृत्यु 30 मिनट के भीतर हो सकती है, क्योंकि उनके जहर में एट्रैक्सोटॉक्सिन मानव तंत्रिका तंत्र को छोटा कर देता है। (दिलचस्प बात यह है कि घरेलू पालतू जानवरों सहित गैर-प्राइमेट स्तनधारियों के लिए उनका जहर विशेष रूप से परेशान नहीं होता है।)

फ़नल-जाले को विशेष रूप से खतरनाक बनाता है, मनुष्यों के साथ उनकी निकटता, और प्राकृतिक व्यवहार जो उन्हें आश्रय की तलाश करने और आश्रय वाले बिलों में जाले बनाने के लिए प्रेरित करता है- जैसे जूते और लॉन के गहने। शुरू करने के लिए आक्रामक, और भटकने के लिए प्रवण, फ़नल-जाल के नुकीले मानव नाखून या यहां तक ​​​​कि एक जूते को भी छेद सकते हैं, जो कि धमकी देने पर वे बार-बार करेंगे। फ़नल-वेब का दंश इतना भयावह होता है कि डॉक्टर फ़नल-वेब परिवार में किसी भी काली मकड़ी के साथ स्पर्श करने के बाद विष-विरोधी लेने की सलाह देते हैं।

5. Stonefish | स्टोनफिश

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Stonefish | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

मनुष्यों के लिए ज्ञात सबसे विषैली मछली आसानी से छूटने वाली मछली है – ठीक यही वह चाहती है। स्टोनफिश, आखिरकार, चट्टानों के लिए उनकी दृश्य समानता के लिए नामित हैं, पूरी तरह से अभी भी बैठे हैं और समुद्र के किनारे में सम्मिश्रण कर रहे हैं, जहां एक बिना सोचे-समझे पैर आसानी से अपने पृष्ठीय पंखों पर नीचे उतर सकते हैं, प्राइमेड और शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन के साथ तैयार हो सकते हैं। बदकिस्मत क्लॉडहॉपर अधिक दबाव डालते हुए और इंजेक्शन लगने वाले जहर की मात्रा में वृद्धि करते हुए कड़ी मेहनत करेंगे; वे स्टोनफिश के द्वितीयक रक्षा तंत्र को भी ट्रिगर कर सकते हैं जिसे लैक्रिमल कृपाण के रूप में जाना जाता है, जिसकी तुलना चेहरे के स्विचब्लेड से की गई है। 

स्टोनफिश के जहर से मौत एक घंटे के भीतर हो सकती है, इसलिए तुरंत एंटीवेनम लेने की सिफारिश की जाती है, इस बीच जहर को नकारने के लिए 113 °F (45 °C) से अधिक गर्म पानी लगाया जाता है।इस मछली से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात, देखें कि आप कहां कदम रखते हैं।

4. Saltwater Crocodile | खारे पानी का मगरमच्छ

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Saltwater Crocodile | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

फ़्लोरिडा के मगरमच्छ डरावने हो सकते हैं, लेकिन उनके चचेरे भाई, खारे पानी का मगरमच्छ जैसा उनके पास कुछ भी नहीं है, जो अपने रास्ते को पार करने वाली किसी भी चीज़ के प्रति अधिक चिड़चिड़े, आसानी से उकसाने वाले और आक्रामक होते हैं। दुनिया की सभी प्रजातियों में से, सबसे बड़ा और सबसे खतरनाक- खारे पानी का मगरमच्छ है। ये क्रूर हत्यारे 23 फीट तक बढ़ सकते हैं, एक टन से अधिक वजन के हो सकते हैं, और हर साल सैकड़ों लोगों को मारने के लिए जाने जाते हैं, साधारण मगरमच्छों और शार्क की तुलना में, खारे पानी का मगरमच्छ सालाना अधिक मानव मृत्यु के लिए जिम्मेदार हैं। 

खारे पानी के मगरमच्छ विशेष रूप से खतरनाक होते हैं क्योंकि वे नमक और मीठे पानी दोनों में उत्कृष्ट तैराक होते हैं (हाँ, उनका नाम भ्रमित करने वाला है), और 3,700 पाउंड प्रति वर्ग इंच (साई) दबाव देने वाले काटने के साथ जल्दी से हमला कर सकते हैं, यदि यह आपको डराने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो इसे परिप्रेक्ष्य में रखें: मनुष्य लगभग 200 साई पर एक अच्छी तरह से किए गए स्टेक में चॉप करते हैं, यह एक नमकीन के जबड़े की ताकत का मात्र पांच प्रतिशत हैं।

3. Tsetse Fly | त्सेत्से मक्खी

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Tsetse Fly | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

अक्सर दुनिया की सबसे खतरनाक मक्खी के रूप में मानी जाने वाली त्सेत्से मक्खी-कीट का एक छोटा कण जो 8 से 17 मिमी के बीच मापता है या औसत घरेलू मक्खी के समान आकार-आमतौर पर उप-सहारा अफ्रीका में पाया जाता है, विशेष रूप से पूरे देश में महाद्वीप का केंद्र में पाया जाता हैं। जबकि मक्खियाँ स्वयं खराब रक्त चूसने वाले कीड़े हैं, जिनका असली आतंक प्रोटोजोआ परजीवी में होता है जिसे ट्रिपैनोसोम के रूप में जाना जाता है। 

ये सूक्ष्म रोगजनक अफ्रीकी स्लीपिंग सिकनेस के प्रेरक एजेंट हैं, एक बीमारी जो व्यवहारिक परिवर्तन, खराब समन्वय, साथ ही नींद के चक्रों में गड़बड़ी सहित न्यूरोलॉजिकल और मेनिंगोएन्सेफैलिटिक लक्षणों से चिह्नित होती है जो बीमारी को अपना नाम देती है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो स्थिति घातक हो सकती है। हालांकि संक्रमण को रोकने के लिए कोई भी टीके या दवाएं उपलब्ध नहीं हैं, सुरक्षा के तरीकों में तटस्थ रंग के कपड़े पहनना (टसेट्स फ्लाई चमकीले और गहरे रंगों, विशेष रूप से नीले रंग की ओर आकर्षित होता है), दिन के दौरान झाड़ियों से बचना और पर्मेथ्रिन-उपचारित गियर का उपयोग करना शामिल है।

2. Mosquito | मच्छर

Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar
Mosquito | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

एक आम मच्छर, यहां तक ​​कि टेटसे मक्खी से भी छोटा, Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar के लिस्ट में दुसरे सबसे खतरनाक के रूप में रैंक करता है। हमारा तर्क: मच्छरों की कई प्रजातियां (दुनिया में 3,000 से अधिक में से) विभिन्न रोगजनकों के कारण हर साल होने वाली मौतों की भारी संख्या मनुष्यों को ले जाती हैं। चिड़चिड़े कीड़े- मुख्य रूप से जेनेरा एडीज, एनोफिलीज और क्यूलेक्स से- मलेरिया, चिकनगुनिया, एन्सेफलाइटिस, एलिफेंटियासिस, पीला बुखार, डेंगू बुखार, वेस्ट नाइल वायरस और जीका वायरस जैसी बीमारियों के प्राथमिक वाहक हैं, जो सामूहिक रूप से एक को प्रभावित करते हैं। 

अनुमानित 700 मिलियन और हर साल लगभग 725,000 लोग मारे जाते हैं। जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नोट किया है, वर्तमान में मानव आबादी के आधे से अधिक को मच्छर जनित बीमारियों का खतरा है। यह देखते हुए कि कीट हमारे शरीर के तापमान से आकर्षित होते हैं और हम जिस CO2 को छोड़ते हैं, संक्रमण को रोकने के लिए हमारे सबसे अच्छे उपकरण DEET और पिकारिडिन जैसे सक्रिय तत्वों में उच्च कीट विकर्षक का उपयोग करते हैं।

1. Humans | मनुष्य

Humans | Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar

क्या आप आश्चर्य हैं? आखिरकार हम भी जानवर हैं और हम लगभग 10,000 वर्षों से एक-दूसरे को मार रहे हैं, अकेले युद्ध से होने वाली मौतों का अनुमान 150 मिलियन से 1 बिलियन के बीच है। Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar कि इस सूची में हम शीर्ष पर हैं। हालांकि कहा जाता है कि मनुष्य हमारे इतिहास में किसी भी अन्य समय की तुलना में अब सबसे शांतिपूर्ण दौर में रह रहे हैं, फिर भी हम दुनिया भर में बंदूक हिंसा से लेकर आतंकवादी हमलों तक, अविश्वसनीय रूप से उच्च दर के साथ बेहूदा क्रूरता के साथ एक-दूसरे पर हमला करते हैं।

हम अन्य जानवरों के लिए भी खतरनाक हैं- ग्लोबल वार्मिंग, जंगलों और प्रवाल भित्तियों का विनाश और अति-पर्यटन के बारे में सोचें। अनगिनत अन्य प्राणियों के लिए खतरे को देखते हुए – और यह तथ्य कि हम अक्सर तर्कहीन रूप से कार्य करते हैं और हमारे पूरे ग्रह को परमाणु उपकरणों और आनुवंशिक रूप से संशोधित सुपरबग जैसे कई भयानक हथियारों के साथ नष्ट करने की क्षमता रखते हैं इसलिए हम सूची में सबसे ऊपर हैं।

और भी पढ़े :-

Duniya ke 10 sabse shaktishali desh | दुनिया के सबसे 10 शक्तिशाली देश 2021

दुनिया के टॉप 10 PUBG प्लेयर्स | Duniya ke Top 10 PUBG Players

Duniya ke 10 sabse jahrile saanp | दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप

अपना एप में जॉब कैसे पाएं ? |Apna app me job kaise paye ?

Zomato me job kaise paye? Zomato में डिलीवरी बॉय के रूप में शामिल कैसे हों

Q. दुनिया में सबसे छोटा जानवर कौन सा है?

उत्तर- हमिंग बर्ड के बाद दुनिया का सबसे छोटा जानवर कौन सा हैं? स्लेंडर ब्लाइंड स्नेक इसका विज्ञानिक नाम लेप्तोत्य्फ्लोपस हमुलिस ( Leptotyphlops humulis) इसका आकार 40cm होता है इसमें किसी भी प्रकार का ज़हर नहीं पाया जाता।

Q. सबसे बड़ा जानवर में कौन है?

उत्तर- ब्‍लू व्‍हेल न सिर्फ धरती पर सबसे बड़ा जानवर है बल्कि इस जानवर की आवाज भी दुनिया में सबसे तेज है. ब्‍लू व्हेल की आवाज किसी जेट इंजन से भी ज्‍यादा तेज है.

Q. दुनिया में सबसे हल्का जानवर कौन सा है?

उत्तर- ध्रुवीय भालू Polar Bear

Q. सबसे सुंदर जानवर कौन सा है?

उत्तर- सफेद बाघ: खूबसूरत होने के साथ-साथ खतरनाक पश्चिम बंगाल में स्थित सुंदरवन दुनिया के सबसे समर्द्ध क्षेत्रों में से एक है।

Q. दुनिया का सबसे खतरनाक आदमी कौन है?

उत्तर- साल 1994 में एलन वेन मैकलॉरिन नाम के एक शख्स को कई मामलों में दोषी करार दिया गया था। ऐसे में उसे कुल 21,250 साल की सजा मिली थी।

हमे पूरा उम्मीद है कि उपर लिखे Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar के पोस्ट को पड़ कर आपको मजा आया होगा और आपके हर एक सवाल का जवाब मिल गया होगा। फिर भी अगर आपके मन में Duniya ke 10 sabse khatarnak janwar या अन्य किसी आर्टिकल के बारे में कोई भी सवाल हो, तो आप उसे comment box पर हमारे साथ साझा कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

धन्यबाद

Leave a Reply