Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2022 | प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2022

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2022 | प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या हैं 2022 | PMRY Loan Scheme | पीएम रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Pradhan Mantri Rojgar Yojana Application Form |

भारत में 10 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को स्थायी स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए भारत की केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Rojgar Yojana (PMRY) 1993 में शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के अंतर्गत भारत सरकार हमारे देश के बेरोज़गार युवाओ को स्वयं का रोज़गार शुरू करने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। हमारे देश के बेरोज़गार युवा जो अपना खुद का रोज़गार शुरू करना चाहते है वो इच्छुक लाभार्थी Pradhan Mantri Rojgar Yojana का लाभ उठा सकते है।

प्यारे दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Pradhan Mantri Rojgar Yojana (प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2022) के बारे में सभी जानकारी जैसे पंजीकरण प्रक्रिया, दस्तावेज़, पात्रता तथा आवेदन आदि चीजों के बारे में चर्चा करेंगे, तो जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंतिम तक जरुर पढ़े।

pradhan mantri rojgar yojana

Page Contents

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री रोजगार योजना एक सरकार समर्थित योजना है जिसे स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य भारत के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत, पात्र उम्मीदवार अपना विनिर्माण या व्यापार व्यवसाय या स्टार्ट-अप स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। लघु, ग्रामीण और कृषि उद्योग मंत्रालय के तहत विकास आयुक्त इस योजना के लिए नियामक संस्था है।

pradhanmantri rojgar yojana
pradhan mantri rojgar yojana

भरत सरकार का मानना है कि अधिक ब्याज होने के कारण नौजवान बैंको से लोन नहीं लेते हैं और वह अपना नया कारोबार शुरु नहीं कर पाते हैं, यदि लोन सस्ता होगा ब्याज दर कम होगी तब सभी नौजवान लोन लेंगे और अपना नया कारोबार शुरु करेंगे। यदि हमारे देश के नौजवान अपने पैरों पर खड़े होंगे तभी हमारा देश तरक्की करेगा यही Pradhan Mantri Rojgar Yojana का मुख्य उद्देश्य है ताकि हमारा देश आगे बढ़े।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का उद्देश्य क्या हैं ?

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोज़गार युवाओ को खुद का कारोबार आरम्भ करने के लिए कम ब्याज दर पर बैंको द्वारा ऋण उपलब्ध करा कर आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे देश में बढ़ रही बेरोज़गारी को कम करना है तथा देश के शिक्षित युवाओ को उन्नति की ओर ले जाना है। प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के ज़रिये देश के बेरोज़गार युवाओ को आत्मनिर्भर बनाना है। Pradhan Mantri Rozgar Yojana के अंतर्गत बेरोज़गार युवाओ तथा युवतियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

pradhan mantri rojgar yojana kya hai
pradhan mantri rojgar yojana

PMRY का लक्ष्य 2 साल 6 महीने की अवधि में सेवा और व्यावसायिक उद्यमों को शामिल करके 7 लाख सूक्ष्म उद्यम स्थापित करना है। लघु उद्योग (SSI) स्थानीय संसाधनों, प्रौद्योगिकियों को उत्पादक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने और सूक्ष्म स्तर पर स्थानीय बाजार का दोहन करने के लिए अपने दृष्टिकोण का उपयोग करता है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए कौन-कौन योग्य हैं ?

  • योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक ही होनी चाहिए। वंही महिलाओं में, (पूर्व सैनिक, विक्लांग, SC/ST कैटगरी) के लोगों के लिए इसमें 10 साल की उम्र की छूट दी गई है, यानी यह लोग 35 की उम्र के बाद भी अगले 10 साल तक आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 40 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तकनीकी ज्ञान का प्रमाण पत्र है, तो भी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति कम से कम आठवी पांस हो, साथ ही उसके पास आठवी पास का प्रमात्र पत्र होना अनिवार्य़ है।
  • अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो जिस भी स्थान से आप आवेदन करें, वंहा आप कम से कम 3 सालों से जरूर रह रहे हों।
  • आवदेन करने वाले व्यक्ति ने पहले से किसी भी सरकारी बैंक से लोन न ले रखा हो।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के भीतर लगने वाले ब्याज का दर क्या हैं ?

pradhan mantri rojgar yojana
pradhan mantri rojgar yojana

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत रिजर्व बैंक द्वारा समय समय पर जारी किए गए निर्देश के मुताबिक ही ब्याज लगाया जाता है। ताजा समय में अगर आप इस योजना के माध्म से लोन लेते हैं तो 25 हजार रुपए पर आपको 12% का ब्याज भरना पड़ेगा। वंही 25000 से 1 लाख तक की रकम पर ब्याज दर 15.5% वसूला जाएगा। इसके अलावा अगर लोन की रकम अधिक होगी तो ब्याज दर और अधिक होता जाएगा।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना में कितना लोन मीलता हैं ?

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के तहत अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अधिकतम लोन की रकम तय की गई है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना में सेवा क्षेत्र और उद्योग क्षेत्र के लिए 2 लाख रुपए की अधिकतम लोन रकम तय की है। वंही कारोबार क्षेत्र के लिए 1 लाख रूपए और कार्यकारी पूंजी के लिए 10 लाख रूपए तक की अधिकतम रकम तय की गयी है।

PMRY के लिए ज़रूरी दस्तावेज क्या-क्या हैं?

• आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
• पहचान पत्र
• मोबाइल नंबर
• पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2022 में आवेदन करने के लिए ओफिसिअल वेबसाइट पर जाये।
  • इसके बाद PMRY की ओफिसिअल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें। इसके पश्चात् आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे, आवेदक का नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, आदि भर दीजिये।
pradhan mantri rojgar yojana
pradhan mantri rojgar yojana
  • सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है उस बैंक में जाकर जमा कर दीजिये।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म तथा सभी दस्तावेज़ों को बैंक द्वारा सत्यापित किया जायेगा और 1 हफ्ते के अंदर अंदर आपसे संपर्क किया जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म तथा दस्तावेज़ों के सत्यापन के बाद इस योजना के तहत आपको बैंक द्वारा स्वयं का कारोबार शुरू करने के लिए लोन दे दिया जायेगा।

FAQs

Q. PMRY के लिए नामांकन करने के लिए आवेदक की आयु कितनी होनी चाहिए ?

उत्तर- आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। यदि आवेदक उत्तर-पूर्वी राज्यों से है तो उन्हें पांच साल का छुट मिलता हैं, यानि अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होती है और अगर आवेदक अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं तो उन्हें और पांच साल की छुट मिलती हैं, यानि अधिकतम आयु 45 वर्ष होता है।

Q. PMRY के तहत नामांकन के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है?

उत्तर- आवेदन करने के लिए आवेदक को आठवीं कक्षा में अध्ययन और उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं।

Q. क्या PMRY के लिए नामांकन करने से पहले कोई पारिवारिक आय मानदंड होता है?

उत्तर- PMRY के तहत नामांकित होने के लिए आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 40,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Q. PMRY के तहत दी जाने वाली सब्सिडी क्या है?

उत्तर- PMRY के तहत दी जाने वाली सब्सिडी परियोजना लागत 15% तक का होता है।

Q. ऋण लेने वालों आवेदक को कितने समय के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है?

उत्तर- आवेदकों को 15-20 दिनों के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिससे यह सुनिश्चित किया जाता हैं कि उनका व्यवसाय व्यवस्थित हो जाए और शुरू हो जाए।

और भी पढ़ें:-

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ? | Student credit card yojna kya hai ?

एजुकेशन लोन कैसे ले ! | Education loan kaise le !

Axis बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले ! | Axis bank education loan kaise le : 2022

Ekart logistics franchise kaise le? इकार्ट लोजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?

Jio mart se recharge kaise kare | जिओ मार्ट से रिचार्ज कैसे करे

हमे पूरा यकीन है कि उपर लिखे Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2022 के पोस्ट को पड़ कर आपको सब समझ में आ गया होगा और आपके हर एक सवाल का जवाब भी मिल गया होगा। फिर भी अगर आपके मन में Pradhan Mantri Rojgar Yojana या किसी अन्य आर्टिकल के बारे में कोई भी सवाल हो, तो आप उसे comment box पर हमारे साथ साझा कर सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे उन्हें भी कुछ मदद मिल जाएगी।

धन्यबाद!

Leave a Reply