Asian paint franchise kaise le | एशियन पेंट फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

Page Contents

Asian paint franchise kaise le | एशियन पेंट फ्रैंचाइज़ी कैसे ले

Asian paint franchise kaise le
Asian paint franchise kaise le

दोस्तों आज मैं आप सभी को इस आर्टिकल के द्वारा Asian paint franchise kaise le के बारे में पूरी जानकारी दूंगा और इसे आप केसे प्राप्त कर सकते हैं, इससे पैसा कैसे कमा सकते हैं, इसे लेने के लिए क्या क्या चीजों की आवश्यकता होती है और आपको कितना इन्वेस्ट करना पड़ेगा इत्यादि। इन सभी चीजों के बारे में इस आर्टिकल पर पूरी जानकारी दी गयी है। इन सभी चीजोंक को अच्छे से समझने के लिए हमारे इस Asian paint franchise kaise le आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

What is Asian paint? | एशियन पेंट क्या है?

Asian paints Ltd. एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कम्पनी है। यह कम्पनी  मुख्यत  रंग, घर की सजावट, फिटिंग से संबंधित प्रोडक्ट्स और रिलेटेड सर्विस प्रोवाइड करने, निर्माण में, बिक्री और वितरण के बिजनेस में है। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। एशियन पेंट्स भारत की सबसे बडी और एशिया की तीसरी सबसे बडी रंगो की कम्पनी है। यह एक पब्लिक कंपनी है और इनका बिजनेस दुनियाभर में फैला हुआ है।

मुंबई की एक गैरेज में चार दोस्त, चंपकलाल चोकसे, चिमनलाल चोकसी, सूर्यकांत दाणी और अरविंद वकिल ने  मिलकर एशियन पेंट्स कम्पनी स्थापित कि थी। इसकी स्थापना सन् 1942 में हुई थी। एशियन पेंट्स देश की सबसे बड़ी पेंट्स कंपनियों में से एक है। भारत के 53 फ़ीसदी पेंट्स के मार्केट पर इसका कब्ज़ा है। 16 देशों में इसकी फ़ैक्ट्रियां लगी हुई हैं। यह आज के समय में बहुत ज्यादा प्रचलन में है। 

Asian paint franchise kaise le के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इनके वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Website :- www.asianpaints.com/

एशियन पेंट्स में हज़ारों लोग काम करते हैं। Asian paints के साथ लोग जुड़कर यानि, Asian paints franchise के जरिए अपने लिए बिजनेस खड़ा कर रहे हैं और साथ ही अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं। तो दोस्तों अगर आप भी अपने लिए एक अच्छा बिजनेस तैयार कर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह Asian paint franchise kaise le आर्टिकल बहुत जरूरी है। इससे पूरी तरह से समझने के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहें।

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी क्या है? | What is Asian Paints franchise?

Asian paint franchise kaise le
Asian paint franchise kaise le

Asian Paints franchise एशियन पेंट्स का ही एक बिजनेस मॉडल है, जिसमे वो लोगों को अपने साथ जोड़कर अपने बिजनेस को बढ़ावा दे रहा है एवं लोगो को भी बिजनेस करने का मौका दे रहा है। 

सभी बड़ी बड़ी कंपनिया अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है, लेकिन वह सभी जगह खुद काम नही कर सकती है। इसलिए वह अपने नाम से Branch ओपन करवाती है और अपने प्रोडक्ट को बेचने या सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकरण देती है इसे Dealership कहते है। इसी प्रकार एशियन पेंट्स भी अपने नेटवर्क मजबूत कर रही है और लोगो को अपने साथ जोड़ रही है। वह उपयुक्त लोगों को फ्रेंचाइजी यानि डीलरशीप देकर अपने साथ जोड़ रही है और उन्हें एक अच्छा बिजनेस करने का मौका दे रही है। इसमें जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज, जरूरी डॉक्यूमेंट्स और थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। 

एशियन पेंट्स का बिजनेस मॉडल | Asian paints franchise business model 

एशियन पेंट्स उन कंपनियों में से एक है, जिन्होंने अपने बिजनेस में बहुत पहले ही लोगों का  interest और consume की पहचान करना शुरू कर दिया था और अंततः उस तरह के प्रोडक्ट्स बनाने शुरू किए।

इसने सही उत्पाद और सही रणनीति वाले लोगों के सही वर्ग को ऐम किया, जिसके कारण आज इसका मार्केट कैप रु2,54,125.07 करोड़ है। सफल विज्ञापन यानि advertisement कंपनी की मार्केटिंग रणनीति का आधार बना हुआ है। 1954 में, जब कंपनी ने अपना शुभंकर-गट्टू, हाथ में पेंटब्रश पकड़े हुए शरारती बच्चे को पेश किया, तो इसने मध्यवर्गीय भारतीय उपभोक्ताओं को बहुत ज्यादा आकर्षित किया। एशियन पेंट्स बिजनेस में हमेशा एक कदम रहा है। 1982 में  कंपनी ने आईपीओ की इनकम का यूज, बिजनेस का विस्तार करने और नए उत्पादों को लॉन्च करने के लिए किया था। इससे एशियन पेंट्स को भारत में पेंट उद्योग में अपनी श्रेणी को स्थापित करने में मदद मिली। 

Asian paint franchise kaise le
Asian paint franchise kaise le

एशियन पेंट्स का एकमात्र फोकस पेंट उद्योग के उपभोक्ता पक्ष पर था। यही कारण है कि यह एक मजबूत मातृ ब्रांड और अल्टिमा, रोयाल, और अधिक जैसे उप-ब्रांड बनाने में कामयाब रहा। कंपनी ने तब अपने संचालन को बढ़ाया और कारखानों और मशीनों में सुधार, क्षमताओं के विस्तार और आईटी में निवेश पर ध्यान केंद्रित किया। आज के समय में, एशियन पेंट्स ने अब बाथ फिटिंग्स, किचन और वाटरप्रूफिंग सॉल्यूशंस, कलर कंसल्टेंसी, पेंटिंग सर्विसेज और इंटीरियर डिजाइनिंग जैसी सेवाओं में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। 

एशियन पेंट डीलरशीप कितना लाभकारी | How much effective or useful is Asian paint dealership 

जब आप Asian Paints Dealership से जुड़ते हैं, तो आप उनके प्रोडक्ट्स के अधिकृत विक्रेता बन जाते हैं। आपको उनसे सीधा लाभ पहुंचता है। एशियन पेंट्स डीलर के रूप में, आप व्यवसाय के महत्वपूर्ण पहलुओं तक पहुँच प्राप्त करते हैं। यह पेंट क्षेत्र की  दुनिया में  सबसे बेहतरीन ब्रांड्स में से एक के रूप में जाना जाता हैं। एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी यूजर्स को कंपनी के विशाल पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करने में मदद करती है। इसके अलावा, आप व्यापक रूप से इस  प्रसिद्ध ब्रांड का हिस्सा बन सकते हैं। यह कंपनी कलर कंसल्टेंसी भी प्रदान करती है। इसके द्वारा लोगों को काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है। 

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी के लिए जरूरी इन्वेस्टमेंट |  Investment required in Asian paints franchise or dealership

एशियन पेंट्स कम कीमत पर डीलरशिप प्रदान करता है। इसमें जमीन, स्टोर, गोडाउन इत्यादि के खर्चे शामिल हैं। इसमें सबसे ज्यादा खर्चा जमीन खरीदने में लगता है। अगर आपकी खुद की जमीन है, तो आप इस खर्चे से बच सकते हैं। इससे आपकी लागत घट जायेगी। साथ ही बिजनेस को चलाने के लिए आपको ऑफिस, गोडाउन इत्यादि चीज़ों की जरूरत पड़ेगी।

इसके बाद आपको कुछ गाड़ीयों की जरुरत होगी, जो बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए लोग और सामानों जैसे की फर्नीचर आदि की जरूरत पड़ती है। ऑफिस, गोडाउन बनाने, रंग कंक्रीट इत्यादि के लिए भी खर्चे करने पड़ते हैं। इन सब चीजों को मिलाकर आपको कम से कम 6 से 8 लाख तक रकम की जरूरत अपनें बिजनेस को किकस्टार्ट देने के लिए पड़ती है।

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी के लिए जमीन | Land required for asian paint franchise business

Asian paint franchise kaise le
Asian paint franchise kaise le

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए आपको एक ऑफिस और गोडाउन और पार्किंग के लिए जगह की जरूरत होगी। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप गोडाउन कितना बड़ा बनना चाहते है। क्योंकि आपका सारा सामान वही स्टोर होगा। ऑफिस जहा बैठकर आप अपना सारा कागजी कामकाज निपटा सकते हैं, उसके लिए आपको लगभग 200 से 500 स्क्वायर फुट तक की जगह लगेगी।

वही गोडाउन के लिए लगभग 1000 से 1500 स्क्वायर फूट जमीन की आवश्यकता पड़ सकती है। कुल मिलाकर 1500 से 2000 स्क्वेयरफुट तक की जगह में आपका सबकुछ तैयार हो जाएगा। अगर जमीन आपकी खुद की है तो आप इस खर्च से बच सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास वर्तमान में जमीन नहीं है, तो आप जमीन रेंट पर ले लें। इससे आप एक भारी खर्च से बच सकते हैं और सारा इन्वेस्टमेंट बाकी चीज़ों पर लगा सकते है। जब आपका बिजनेस अच्छे से चलने लगेगा तो आप उस जमीन को खरीद लें। इसके बाद जमीन आपकी खुद की हो जाएगी। 

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए दस्तावेज | Documents required for Asian paint franchise business  

Asian paints franchise business को लेने के लिए आपको कुछ जरूरी कागजात जमा करने होते हैं।  

Personal Document (PD) :- Personal Documents  के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे कि:-

  • ID Proof :- Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card, Electricity Bill 
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph 
  • Email ID 
  • Phone Number 
  • Other Document 
  • Financial Document
  • GST Number

अगर आप जमीन किराए पर लेते है, तो आपको lease agreement और NOC जैसे डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते हैं।

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Asian paints franchise

Asian paint franchise kaise le
Asian paint franchise kaise le

Asian paint franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कंपनी से संपर्क करना पड़ता है। इसके आप कंपनी के टोलफ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कंपनी आपसे कुछ डीटेल्स पूछती है और उसके बाद कंपनी आपके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाती है। इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप कंपनी के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Tollfree number : –    18002095678

Asian paints official Website : –  www.asian paints.com

E-mail : –  Customercare@asianpaints.com 

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी के अंदर प्रॉफिट मार्जिन | Profit margin in Asian paints franchise 

एशियन पेंट्स फ्रेंचाइजी के अंदर प्रॉफिट मार्जिन की बात की जाए तो इसके अंदर अलग अलग प्रोडक्ट्स पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है। कंपनी के पास भिन्न भिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स अवेलेबल है। इसलिए प्रॉफिट मार्जिन भी अलग अलग है। जब आप डीलरशीप के लिए आवेदन करते हैं, तब आपको प्रॉफिट मार्जिन के बारे विस्तार से जानकारी दी जाती है या आप कंपनी से कॉन्टैक्ट करके भी इस चीज़ का पता कर सकते है। इसके अंदर लोग अच्छी कमाई करते हैं। और अपने लिए एक अच्छा खासा बिजनेस तैयार करते हैं। 

एशियन पेंट्स एक बहुत बड़ा ब्रांड है। ऐसे में अगर आप इससे जुड़ते हैं तो आपको एक ब्रांड वैल्यू मिलेगी। इससे जुड़कर आप अपने लिए एक अच्छा बिजनेस तैयार कर सकते है। यह एक विश्वसनीय कंपनी है। अगर आप फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। इसके साथ आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

और भी पढ़े :-

Amazon delivery franchise kaise le? अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?

Ekart logistics franchise kaise le? इकार्ट लोजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?

Zomato me job kaise paye? Zomato में डिलीवरी बॉय के रूप में शामिल कैसे हों

Swiggy me job kaise paye? SWIGGY में जॉब कैसे पाएं? या SWIGGY से पैसे कैसे कमाए?

Meesho me job kaise kare? मीशो में जॉब कैसे करे ?

अपना एप में जॉब कैसे पाएं ? |Apna app me job kaise paye ?

Conclusion (निष्कर्ष)

इस आर्टिकल के द्वारा हमने Asian paint franchise kaise le (एशियन पेंट फ्रेंचाइजी केसे लें) इसके लिए क्या क्या चीजों की जरूरत पड़ती है, कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है इत्यादि सभी चीजों के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी दी है। इसे अच्छे से  समझने के लिए पूरे आर्टिकल को अच्छे से पढ़े।

इस तरह की और भी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट www.hindijaankaari.com पर विजिट करें। 

आशा है कि ‘एशियन पेंट्स डीलरशिप’ के लिए यह आर्टिकल आपको बिजनेस की शुरुवात करने में मदद करेगी। यदि आपके पास हमारे इस Asian paint franchise kaise le आर्टिकल के लिए कोई अतिरिक्त सुझाव है, तो नीचे कमेंट सेक्शन में बेझिझक उल्लेख करें। साथ ही इसे दूसरों के साथ शेयर भी करें।

FAQs

Q. एशियन पेंट्स की डीलरशिप की लागत कितनी है?

उत्तर- एशियन पेंट्स की डीलरशिप पर आपको लगभग 6 लाख से 8 लाख रुपये का खर्च आएगा।

Q .एशियन पेंट्स डीलरशिप पर कितने परसेंट तक प्रॉफिट मार्जिन बन सकते हैं?

उत्तर- आप बाजार के आधार पर 3% से 8% के लाभ मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं।

Q.डीलरशिप के लिए एशियन पेंट्स से कैसे संपर्क करें?

उत्तर- आप टोल फ्री नंबर 18002095678 पर उनसे संपर्क कर सकते हैं या उन्हें अपना विवरण/details Customercare@asianpaints.com  ईमेल पर भेज सकते हैं। 

Q. एशियन पेंट्स डीलरशिप शुरू करने के लिए कितनी जगह चाहिए?

उत्तर- आपको 1500 से 2000 स्क्वायर फुट तक की जगह  चाहिए होगी।

Leave a Reply