Amazon delivery franchise kaise le? अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?

दोस्तों आज मैं आप सभी को इस आर्टिकल के द्वारा amazon delivery franchise kaise le के बारे में पूरी जानकारी दूंगा, और इसे आप केसे प्राप्त कर सकते हैं,इससे पैसा कैसे कमा सकते हैं, इसे लेने के लिए क्या क्या चीजों की आवश्यकता होती है,और आपको कितना इन्वेस्ट करना पड़ेगा इत्यादि। इन सभी चीजों के बारे में आर्टिकल पर पूरी जानकारी होगी। इसे अच्छे से समझने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों आज दुनिया कितनी ऑनलाइन हो चुकी है,इस बारे में तो हम सभी को पता ही है। दैनिक जीवन के हरेक प्रकार के जरूरी सामान ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं,चाहे वह कपड़ा हो ,बर्तन ,राशन ,घर के सजावट का सामान,किताब ,कॉपी ,ऑफिस का सामान इत्यादि किसी भी प्रकार का सम्मान हो,ऑनलाइन उपलब्ध होता है। बस हमे जरूरत है तो ऑनलाइन ऑर्डर करने की और सामान हम तक पहुंच जाता है।  ऑनलाइन सामान ऑर्डर लेने एवं पहुंचाने के लिए कई E- commerce कंपनियां मौजूद हैं। जैसे की amazon ,flipkart इत्यादि। यह सुविधा अब गांव- गांव तक पहुंच रही है,रिमोट areas पर भी पहुंच रही है।  इस सामानों को पहुंचाने के लिए डिलीवरी बॉय होते हैं। 

पर कई बार जल्दी नहीं पहुंचा पाना या कभी -कभी सामान पहुंचाने में भी दिक्कत होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। पर इससे निजात पाने के लिए या कहिए इसके लिए amazon company ने amazon delivery franchise  नामक चीज शुरू कर ,इससे अपने लिए पार्टनर बनाने शुरू कर दिए हैं। इसके द्वारा amazon इस समस्या का समाधान निकाल रहा है। इससे franchise लेने वालों के साथ साथ अमेजन को भी फायदे पहुंच रहे हैं।

इससे साथ लोग जुड़कर अपने लिए एक काफी अच्छा बिजनेस तैयार तो कर ही रहे है, और काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। तो दोस्तों आज इसी के बारे में हम आर्टिकल में amazon delivery franchise kaise le पूरी जानकारी देंगे।,इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Page Contents

Amazon delivery franchise क्या है?

Amazon delivery franchise अमेजन का ही एक बिजनेस मॉडल है, जिसमे वो लोगों को अपने साथ जोड़कर अपने बिजनेस को बढ़ावा दे रहा है एवं लोगो को भी बिजनेस करने का मौका दे रहा है। 

बहुत बड़ी बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है, लेकिन वह सभी जगह खुद काम नही कर सकती है। इसलिए वह अपने नाम से Branch  ओपन करवाती है और अपने प्रोडक्ट को बेचने या सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकरण देती है इसे Dealership कहते है। इसी तरह Amazon भी  अपनी नेटवर्क को बढ़ाने के लिए, लोगों तक जल्दी सामान पहुंचाने के लिए courier Delivery के लिए फ्रैंचाइज़ी देती है।

amazon delivery franchise kaise le
Amazon delivery franchise kaise le

👉👉 इस सर्विस के अंदर कंपनी अपनी logistic outlets ओपन करती है। Logistic को आसान भाषा में समझे तो यह मैनेजमेंट की पूरे प्रक्रिया को संदर्भित करता है कि संसाधनों को कैसे प्राप्त किया जाता है, संग्रहीत किया जाता है और उनके अंतिम गंतव्य यानि कस्टमर तक केसे पहुंचाया जाता है।

यह logistic शब्द अब व्यापार क्षेत्र में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है,विशेष रूप से विनिर्माण क्षेत्रों में कंपनियों द्वारा, यह संदर्भित करने के लिए कि संसाधनों  यानि सामानों को कैसे नियंत्रित किया जाता है और किस प्रकार उसे ट्रांसफर कर फाइनली डेस्टिनेशन तक पहुंचा दिया जाता है। जैसे की आप जान गए की Amazon delivery franchise क्या है? तो चलिए आपको बताते है की amazon delivery franchise kaise le !

Amazon delivery franchise का बिजनेस मॉडल

अगर आप भी डिलीवरी से जुड़ा कोई अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं या करने की सोच रहे हैं तो Amazon जैसी बड़ी कंपनी से बेहतर क्या हो सकता है। यह आपको बहुत अच्छे तरीके से सर्विस प्रोवाइड करती है। Amazon सर्विस प्रोवाइड कराने और प्रोडक्ट के मामले में बेहतर कंपनी है। आज Amazon दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce कंपनी है। और यह दुनिया के अलग – अलग देशों में अपनी delivery franchise चलाती है। और इससे उनके सामान जल्दी और रिमोट areas में भी पहुंच रहे हैं।

amazon delivery franchise kaise le
Amazon delivery franchise kaise le

Amazon की कंपनी भारत में भी काफी ज्यादा चलता है। यहां उनका बिजनेस काफ़ी ज्यादा फैला हुआ है,और यह हर तरह से लोगों का फायदा पहुंचा रही है। हजारों लोगों को जॉब मिला हुआ है,बहुत लोग डिलीवरी बॉय का भी काम करते है,और आजकल कई लोग उनके डिलीवरी फ्रेंचाइजी से भी जुड़ रहे है। इससे हर तबके के लोगो को जॉब एवं सेवाऐं प्राप्त हो रही है। दिन ब दिन इसकी पहुंच हर देश में बड़ती जा रही है,और इनका बिजनेस मॉडल भी फैल रहा है।

अगर आप भी अमेजन के साथ जुड़कर उनके delivery franchise का हिस्सा बनना चाहते है,और अपने लिए एक अच्छा खासा बिजनेस तैयार कर ,घर बैठे लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी से पैसा कैसे कमाएं ?

अमेजन से जब भी कोई कुछ प्रोडक्ट खरीदता है तो उसे उस प्रोडक्ट के लिए डिलीवरी चार्ज लगता है। पर कुछ सामान ऐसे होते हैं जिन पर डिलीवरी चार्ज नहीं लगती यानि फ्री डिलीवरी होती है, पर उन  प्रोडक्ट्स पर पहले से डिलीवरी चार्ज एड होता है। उस डिलीवरी के पैसे यानि खर्च को Amazon अपनी डिलीवरी फ्रेंचाइजी को दे देता है। यह एक प्रकार का कमीशन होता है और कमीशन से ही डिलीवरी फ्रेंचाइजी पैसा कमाते है। इस तरह से अमेजन से डिलीवरी फ्रेंचाइजी  पैसा कमाते हैं।

amazon delivery franchise kaise le
Amazon delivery franchise kaise le

 और भी कुछ बातें है जो मान्य रखती है जैसे की आपको जितना ज्यादा प्रोडक्ट डिलीवरी करने को मिलेगा, आपके लिए कमीशन उतना ज्यादा बनेगा। अगर प्रोडक्ट ज्यादा साइज का हो तो कमीशन ज्यादा मिलता है छोटे साइज के प्रोडक्ट्स के मुकाबले। ज्यादा या कम डिलीवरी होना ,ये एरिया वाइस निर्भर करता है। जिस एरिया से ज्यादा ऑर्डर आयेंगे, यानि ज्यादा डिलीवरी होगी, उस एरिया के फ्रेंचाइजी लेने वाले को ज्यादा फायदा होगा। इसलिए इससे होने वाली कमाई में एरिया चेंज होने डिफरेंस देखने को मिल सकता है।

अमेज़न डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के फायदे:

Amazon delivery franchise kaise le :

  • यह आपका अपना बिजनेस होगा,और आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  • कोई भी फ्रेंचाइजी फीस देने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • Logistic experience की भी ज्यादा रिक्वायरमेंट नही है। यानी अगर आपके पास लॉजिस्टिक का एक्सपीरियंस कम है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
  • कंपनी से weekly payment हो जाती है। यहां महीने के अंत का इंतजार नहीं करना पड़ता।
  • आपको बस प्रोडक्ट रिसीव करके कस्टमर तक पहुंचाना है।
  •  आपको कस्टमर का इंतजार नहीं करना पड़ता। कंपनी आपको कस्टमर देगी। क्योंकि सब कुछ ऑनलाइन ऑर्डर होगा।
  • कंपनी बहुत बड़ी है एवं सक्सेसफुल है इसलिए आपका चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपका बिजनेस अच्छे से चलेगा।
  • कंपनी फ्रेंचाइजी लेने वालो को हर तरह से सपोर्ट करती है। यहां तक की उन्हें ट्रेनिंग भी प्रदान करती है।

amazon delivery franchise kaise le

amazon delivery franchise in hindi

Amazon delivery franchise kaise le ( फ्रेंचाइजी बनने के लिए आवश्यक चीजें)

Amazon delivery franchise kaise le? या amazon delivery franchise पाने के लिए :-

  • एक sufficient साइज का कमरा/घर जिसमे ऑफिस और गोडाउन दोनो बनाए जा सके। गोडाउन प्रोडक्ट्स को रखने के लिए और ऑफिस बाकि जरूरी काम करने के लिए।
  • Delivery boys की जरूरत पड़ेगी।
  • Computer,printer ,scanner, bar code scanner,internet की अच्छी सुविधा।
  • KYC डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।
  • सामानों को लाने एवं बड़े प्रोडक्ट्स की डिलीवरी के लिए व्हीकल्स की जरूरत पड़ेगी।
  • रिमोट areas में प्रोडक्ट डिलीवरी करने के लिए Bikes की भी जरूरत पड़ सकती है।

फ्रेंचाइजी के लिए जमीन:-

इस बिजनेस में ऑफिस/गोडाउन बनाने के लिए आपको जमीन का जरूरत पड़ेगी। कुल लगभग 1000-1500 sq ft जमीन की जरूरत पड़ेगी। अगर जमीन आपकी खुद की अपनी है तब तो ठीक है। अगर आपके पास बिजनेस के लिए खुद की जमीन नहीं है तो आपको या तो जमीन खरीदनी पड़ेगी या फिर आपको रेंट पर जमीन या कमरा लेना होगा। इसके अंदर सबसे बड़ा खर्चा जमीन का हो आता है। amazon delivery franchise kaise le

अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो सबसे अच्छा है को आप जमीन किराए पर ले लें। फिर जब आपका बिजनेस अच्छा खासा चलने लगेगा,आपको अच्छा प्रॉफिट मिलने लगेगा तब आप जमीन खरीद लीजिए। आप इसके लिए लोन भी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप बिजनेस शुरू करने के लिए कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं।amazon delivery franchise kaise le

Amazon delivery franchise kaise le इसके लिए किन किन documents की आवश्यकता है

Amazon delivery franchise लेने के लिए आपको कंपनी के पास अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करने पड़ते हैं।  

Personal documents जैसे की Address proof,ID proof, Bank account details इत्यादि।

  •  ID proof के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर कार्ड जमा करना पड़ेगा।
  • Address proof के तौर पर राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल्स, बैंक अकाउंट with पासबुक।
  • इसके साथ आपको अपने फोटोग्राफ , ईमेल आईडी, फोन नंबर और कुछ अन्य डॉक्यूमेंट्स।
  • आपको TIN No. & GST No. भी देना होगा। amazon delivery franchise kaise le

Amazon delivery franchise के लिए इन्वेस्टमेंट( फ्रेंचाइजी के लिए खर्चे)

कंपनी के लिए आपको किसी प्रकार की खर्चे करने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन आपको फ्रेंचाइजी को रन कराने के इन्वेस्टमेंट करने पड़ते हैं। जैसे की:-

  • ऑफिस के खर्चे( किराया,इलेक्ट्रिसिटी बिल्स,कंप्यूटर,फर्नीचर इत्यादि।)
  •  गाड़ी का खर्चा
  • डिलीवरी बॉय के लिए सैलरी
  • पेट्रोल,सिक्योरिटी इत्यादि खर्चे। amazon delivery franchise kaise le
amazon delivery franchise in india
amazon delivery franchise in hindi

अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?(How to apply online for delivery franchise)

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Amazon logistics के वेबसाइट (logistics.amazon.com) पर जाना है। आप यहां पर क्लिक कर भी सीधा उनके वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वहां पर नीचे तरफ आपको apply now का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद Create an account का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें
  • उसके बाद अपना ईमेल ID login करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको Amazon delivery franchise की सारी जानकारी मिल जाएगी।
  • उसके बाद आपको delivery service partner application को सही सही भरना है और submit कर देना है।
  • उसके बाद कंपनी आपको खुद कॉन्टेक्ट करेगी और सारी जानकारी देगी। और उपयुक्त होने पर फ्रेंचाइजी मिल जाएगी।
  • Amazon customer care no. – 1800 3000 9009

इस आर्टिकल के द्वारा हमने amazon delivery franchise kaise le, amazon delivery franchise in hindi, कैसे ले ,क्या क्या चीजों की जरूरत पड़ती है,कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है इत्यादि सभी चीजों के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी दी है। इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट hindijaankaari.com में रेगुलर विजिट करें और आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें और  कमेंट बॉक्स पर अपने विचार जरूर साझा करें। amazon delivery franchise kaise le

और भी पढ़े –

Ekart logistics franchise kaise le? इकार्ट लोजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?

Swiggy me job kaise paye? SWIGGY में जॉब कैसे पाएं? या SWIGGY से पैसे कैसे कमाए?

Zomato me job kaise paye? Zomato में डिलीवरी बॉय के रूप में शामिल कैसे हों

Meesho me job kaise kare? मीशो में जॉब कैसे करे ?

अपना एप में जॉब कैसे पाएं ? |Apna app me job kaise paye ?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :-

Q. Amazon के डिलीवरी सर्विस पार्टनर (DSP) प्रोग्राम में आवेदन करने से पहले मुझे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यह अवसर उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो एक पूर्णकालिक व्यवसाय चलाना चाहते हैं, जिनके पास काम पर रखने और कोचिंग टीमों का अनुभव है, और एक तेज़-तर्रार, हमेशा बदलते परिवेश में सहज हैं। पैकेज-डिलीवरी व्यवसाय चलाना कठिन काम है और इसके लिए डीएसपी(DSP) मालिकों को 40-100 कर्मचारियों की एक टीम को काम पर रखने, प्रशिक्षित करने, विकसित करने और बनाए रखने की आवश्यकता होती है, और औसतन 20-40 वैन के बेड़े का प्रबंधन करना पड़ता है।

Q. Amazon delivery franchise  किन स्थानों के लिए आवेदन मांग रहे हैं? 

डीएसपी (DSP)  समुदाय संयुक्त राज्य भर के शहरों में काम करता है। वर्तमान में amazon इन क्षेत्रों में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों के आवेदनों की समीक्षा करना चाह रहे हैं। 
यदि आपकी पसंद का स्थान इस सूची में नहीं दिखाई देता है, तो amazon आपको अधिक जानने के लिए साइन अप करने और नए अवसरों के उपलब्ध होने पर अपडेट प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Q. मैं कई शहरों में कार्यक्रम करने में सक्षम होना चाहता हूं – क्या यह संभव है?

कार्यक्रम वर्तमान में मालिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि पूरे वर्ष औसतन 20-40 वैन के बेड़े के साथ एकल वितरण स्टेशन के भीतर वितरण व्यवसाय संचालित किया जा सके। हालांकि amazon  इस समय कार्यक्रम के भविष्य पर टिप्पणी करने में असमर्थ हैं, और कह सकते हैं कि अमेजन मालिकों को उनके समुदाय में एक सफल व्यवसाय वितरण पैकेज विकसित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Q. डिलीवरी सर्विस पार्टनर (डीएसपी) क्या हैं?

डिलीवरी पार्टनर स्थानीय कंपनियां हैं जिनके साथ Amazon पार्टनर एक केंद्रीय स्थान से हमारे ग्राहक के दरवाजे तक पैकेज डिलीवर करने के लिए है।

Q. पैकेज कब वितरित किए जाते हैं?

स्थान के अनुसार घंटे अलग-अलग होते हैं, हम सप्ताह के सातों दिन, वर्ष के लगभग हर दिन काम करते हैं।
डिलीवरी के अवसर पूरे दिन होते हैं, हमारी अधिकांश सुविधाएं कई पारियों में 24*7 चलती हैं। ग्राहक सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच डिलीवरी पसंद करते हैं .

Q. क्या Amazon के लिए डिलीवरी सर्विस पार्टनर बनने के लिए कुछ खर्च करना पड़ता है?

नहीं, कोई ज्वाइनिंग फीस नहीं है। हालाँकि यदि आप कार्यक्रम में शामिल होते हैं,आपको व्यावसायिक इकाई स्थापित करने से उत्पन्न होने वाली स्टार्टअप लागतों का हिसाब देना होगा,अमेज़ॅन प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए यात्रा करना, डिलीवरी सहयोगियों को काम पर रखना और उनकी जांच करना और किसी भी अन्य अतिरिक्त व्यावसायिक सेवाओं की सदस्यता लेना।
पसंदीदा स्थान, टीम आकार, इकाई प्रकार आदि जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर ये अस्थायी स्टार्टअप लागत ₹1.5 लाख से 5 लाख तक भिन्न हो सकती है।

Q.डिलीवरी सर्विस पार्टनर बनने के लिए अगला कदम क्या है?

अमेजन आपको आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। आरंभ करने के लिए वेबसाइट पर लागू करें पर क्लिक करें। आपकी बुनियादी जानकारी भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया में 10 मिनट से अधिक समय नहीं लगना चाहिए।

Q. क्या स्टार्टअप लागत के अलावा कोई तरलता आवश्यकताएँ हैं?

भागीदारों को अपने नकदी प्रवाह को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होगी। कार्यशील पूंजी की आवश्यकता संचालन के आकार और व्यवसाय मॉडल आदि के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Q. क्या डिलीवरी पार्टनर Amazon को डिलीवरी करने के लिए अपने वाहनों का इस्तेमाल करते हैं?

हां, इस कार्यक्रम के लिए डिलीवरी पार्टनर या ड्राइवर अपने स्वयं के डिलीवरी वाहनों का उपयोग करते हैं। वाहन सिद्ध नहीं हैं। 

Q. Amazon और डिलीवरी प्रदाताओं के बीच कानूनी संबंध क्या है?

अमेज़न डिलीवरी प्रदाताओं के साथ अनुबंध(contract) करता है। वितरण प्रदाता स्वतंत्र ठेकेदार होते हैं जिनके पास अपने कर्मियों के लिए विशेष जिम्मेदारी होती है। 

2 thoughts on “Amazon delivery franchise kaise le? अमेज़न डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले ?”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Reply

Leave a Reply